बिना एक भी रूपया लगाये अपने ग्राहक सेवा केन्द्र का प्रचार कैसे करें

अगर आप एक ग्राहक सेवा केन्द्र चलाते हैं तो आपके सामने एक समस्या बहुत आती होगी कि आप अपने ग्राहक सेवा केन्द्र का प्रचार कैसे करें। ज्यादातर लोगों के सामने ये ही समस्या आती है। आपके ग्राहक सेवा केन्द्र का ज्यादा प्रचार होने की वजह से आप ज्यादा काम नही कर पाते और ज्यादा पैसा नही कमा पाते हो। लेकिन आज जो आप तरीके जानने वाले हो इससे आप का ग्राहक सेवा केन्द्र का प्रचार बिना एक भी रूपया लगाये हो जाऐगा। अगर आप ग्राहक सेवा केन्द्र लेना चाहते हो तो ये आर्टिकल पढिये ग्राहक सेवा केन्द्र कैसे खोलें।

ज्यादातर लोग प्रचार—प्रसार को बेहद कठिन मानते हैं लेकिन अगर आप ​थोड़ा सा दिमाग लगाऐं तो ये बेहद सरल बनाया जा सकता है। अब वो दौर नही जब आपको अपने बिजनेस को प्रचारित करने के लिये टीवी, रेड़ियो या अखबार का सहारा लेना पड़ता था। अब दौर इण्टरनेट का है यहॉं सबकुछ फ्री भी है और आसान भी। आइये जानते हैं कुछ टिप्स जिनसे आप अपने ग्राहक सेवा केन्द्र का प्रचार भी कर सकते हो और अपने ग्राहकों से सीधे जुड़े भी रह सकते हो।

​बढ़िया सा विजिटिंग कार्ड बनबायें

अंग्रेजी में एक कहावत है First impression is last impression आपको एक अच्छा सा विजिटिंग कार्ड बनबाना हैं। इसमें थोड़ा सा पैसा खर्च कर सकते हो। ज्यादातर लोग विजिटिंग कार्ड बनबा तो लेते हैं लेकिन उन्हे ऐसे बांटते हैं जैसे मंदिर का कोई प्रसाद बांट रहे हो। आपको ऐसा नही करना हैं। विजिटिंग कार्ड उन्ही लोगों को देना हैं जो आपके सेंटर पर आते हैं। आप उनको सर्विस दीजिये और उनको कहिये कि अगर भविष्य में उनको कोई परेशानी हो तो वे आपसे सम्पर्क कर सकते हैं। इससे आपके ग्राहक को अच्छा भी लगेगा और आपका कार्ड भी उसके पास पहुंच जाऐगा।

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि ग्राहक कार्ड को या तो फेंक देता है या फिर घर पर रख देता है जो कि बाद में गुम हो जाते हैं। अब आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे ग्राहक आपके कार्ड को बड़े संभाल कर रखेगा। आप विजिटिंग कार्ड के एक और अपने ग्राहक सेवा केन्द्र के बारें, अपना कांटेक्ट नम्बर, फेसबुक प्रोफाइल आदि लिखवाऐं। वहीं दूसरी और एक कॉलम बनबाऐं जिसमें ग्राहक का नाम, खाता नम्बर, बैंक का आईएफएससी कोर्ड का विकल्प हो। जब भी कोई ग्राहक खाता खुलवाने आऐ तो आप उसमें हाथ से वो डिटेल भर दें। अगर आप ऐसा करेंगे तो कोई भी ग्राहक कभी भी आपका विजिटिंग कार्ड फेंकेगा नही बल्कि वो उसे अपने पर्स में रखेगा।

अपने ग्राहक सेवा केन्द्र के प्रचार के लिये इंटरनेट का सहारा लें।

यहां आपको बस थोड़ा सा दिमाग लगाना हैं आपका ग्राहक सेवा केन्द्र रातों रात आपके क्षेत्र में पोपूलर हो जाऐगा। आइये जानते हैं थोड़े से काम से आप कैसे अपने ग्राहक सेवा केन्द्र को प्रचारित कर सकते हो।

फेसबुक का भरपूर उपयोग करें

आज लगभग सभी लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। आप भी करते होंगे। लेकिन फेसबुक के सही इस्तेमाल से आप अपने ग्राहक सेवा केन्द्र का प्रचार कर सकते हो। कई लोग करते भी हैं। लेकिन हम आपको यहां एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जो एक दम ही अलग है।

सबसे पहले अपने ग्राहक सेवा केन्द्र का एक बढ़िया सा फेसबुक पेज बनाइये। उस पर अपना कांटेक्ट नम्बर, सेंटर खुलने वं बंद करने का समय। किस दिन आपका सेंटर बंद रहता है वो भी मेंशन करिये। अब जो भी ग्राहक आपके सेंटर पर आता है उसको अपना फेसबुक पेज लाइक करने को बोलिये, साथ ही फोलोंइंग के आप्शन में जाकर See First पर क्लिक करने को कहिये। इससे आपके फेसबुक पेज पर आने वाले सभी पोस्ट उसके सबसे पहलें दिखेंगे। इसके बाद उसको कहिये कि वो अपने सभी दोस्तों को भी आपके पेज के लिये इनवाइट करे। इतना काम आप उससे मोबाइल लेकर खुद भी कर सकते हैं।

इससे फायदा ये होगा कि जब भी आप अपने फेसबुक पेज पर कोई पोस्ट अपडेट होगा उसको वो अपडेट जरूर मिलेगा। जिससे उसको आपके सेंटर का नाम हमेशा याद रहेगा और जब भी कोई काम होगा वो आपके पास ही आयेगा। वहीं जब वो आपको पेज को इनवाइट करेगा तो उसके कुछ लोग भी आपके ग्राहक सेवा केन्द्र के पेज को लाइक करेंगे।

अब मान लीजिये आपके पास रोजाना 5 लोग आऐ जिन्होने आपके पेज को लाइक किया और अपने दोस्तो को भी इनवाइट किया। अगर प्रत्येक व्यक्ति के 500 दोस्त हैं तो आपका पेज एक दिन में 2500 लोगों के बीच पहुचेंगा और उनमें से 1 प्रतिशत ने भी उस पेज को लाइक किया तो आपके पेज को 25 लोग लाइक करेंगे। यानी आप रोजाना 25+5=30 नये लोगों तक पहुंच बना रहे हो। यानी महीनें में 900 लोगों तक आप पहुंच बना रहे हो।

ये तो हो गया फेसबुक पेज तक लोगों का लाना। अब सवाल ये है कि उस पर ऐसा क्या पोस्ट करें कि लोग आपके ग्राहक बन जाऐं। तो सबसे पहले आपको सुबह गुड मॉर्निंग का और रात को गुड नाइट का एक अच्छा सा फोटो वाला मैसेज डालें। वहीं दिन में अपने ग्राहक सेवा केन्द्र का प्रचार वाला इमेज डालें जिसमें आपके ग्राहक सेवा केन्द्र का नाम, आपके द्वारा दी जाने वाली सेवाऐं और आपका कांटेक्ट नम्बर हो।

इससे फायदा क्या होगा।
लोग आपके पेज पर होने वाले पोस्ट के कारण आपसे जुड़े रहेंगे और उन्हे पता होगा कि आप कौन कौन सी सेवाऐं प्रदान कर रहे हो। भविष्य में अगर उन्हे उससे जुड़े किसी भी कार्य की जरूरत होगी वो आपसे ही सम्पर्क करेंगे।

व्हाटसएप्प का इस्तेमाल करें

व्हाटसएप्प के इस्तेमाल से भी आप अपने ग्राहक सेवा केन्द्र का प्रचार कर सकते हो और एक ​बढ़िया बिजनेस कर सकते हो। आपके सेंटर पर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का व्हाट्सएप्प नम्बर सेव करिये और उसको भी अपना नम्बर ग्राहक सेवा केन्द्र के नाम से सेव कराइये। अब आप उसे रोजाना कुछ अच्छे मैसेज भेज सकते हो, जिनमें महापुरूषों के विचार, विशिंग मैसेज आदि। आप उनको सप्ताह में एक-दो बार अपना पम्पलेट भी भेज सकते हैं। (याद रहे पम्पलेट रोजाना न भेजें वर्ना वो आपको ब्लॉक भी कर सकता है) सभी लोगों को एक साथ मैसेज करने के लिये आप व्हाट्सएप्प की ब्रॉडकॉस्टिंग सर्विस का उपयोग कीजिये। वहीं अपने ग्राहकों की कोई समस्या, सलाह हो तो आप उन्हे अगर सम्भव हो तो व्हाट्सएप्प पर ही सॉल्व कर दीजिये। जैसे उसे बैंक का बैलेंस इन्कवाइरी नम्बर जानना हैं या बैंक का आईएफएससी कोड जानना हैं या फिर अन्य कोई समस्या का समाधान और सलाह आप उसे व्हाट्सएप्प पर दे सकते हैं। वहीं अगर आप कोई नई सर्विस शुरू कर रहे हैं तो आप व्हाटसएप्प पर उसे भेज ​दीजिये। इससे उसे अगर कोई भी कार्य पड़ेगा तो वो आपके ही ग्राहक सेवा केन्द्र पर आयेगा।

माउथ टू माउथ प्रचार

किसी भी बिजनेस के लिये सबसे अच्छा प्रचार होता है माउथ टू माउथ प्रचार। यानी अगर कोई ग्राहक खुद दूसरे लोंगो ​को आपके ग्राहक सेवा केन्द्र के बारें में बताने लगे तो उससे बेहतर कोई प्रचार नही हो सकता। लेकिन इसके लिये आपको अपनी सर्विस बहुत बेहतर करनी होगी। अगर आप एक बेहतर सर्विस अपने ग्राहकों को देंगे तो लोग खुद आपके ग्राहक सेवा केन्द्र का प्रचार करने लगें और इससे आपको बहुत ज्यादा वेनिफिट होगा।

अगर आप ऊपर दिये गये तरीकें से अपने ग्राहक सेवा केन्द्र का प्रचार करोगे तो इससे कुछ ही समय में आपका ग्राहक सेवा केन्द्र पोपूलर हो जाऐगा और आपके पास ग्राहकों की लाइन लग जाएगी। अब उन ग्राहकों को कैसे हमेशा के लिये ग्राहक बनाना हैं ये आपके ऊपर है। उम्मीद है आपको जानकारी पसंद आई होगी। आपको ये लेख कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताऐं। वहीं अगर कोई भी सवाल आपके मन में हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूंछे।

Leave a Comment