बैंक ग्राहक सेवा केन्द्र पर कैसे खुलवाऐं ज्यादा से ज्यादा खाते

अगर नये ग्राहक सेवा केन्द्र संचालक हैं तो आपको बहुत सारी समस्या से दो—चार होना पड़ता होगा। उन्ही में से एक समस्या यह है कि ग्राहक सेवा केन्द्र पर अब खाते कम खुलते हैं। ​जिसके कारण आपको इनकम करनें मे काफी परेशानी होती है। लेकिन आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद जान सकते हैं कि आप कैसे ग्राहक सेवा केन्द्र पर ज्यादा से ज्यादा खाते खोल सकते हैं।

ग्राहक सेवा केन्द्र पर खाते कम खुलने का कारण

  1. सबसे बड़ा कारण तो यह है कि ज्यादातर लोग अब खाते खुलवा चुके हैं, जिन लोगों आज से 4—5 साल पहले ग्राहक सेवा केन्द्र लिया था उन पर खातों की भरमार है लेकिन अब नये खाते नही खुल रहे हैं।
  2. ग्राहक सेवा केन्द्र पर अच्छी सर्विस का न मिल पाना भी एक बड़ा कारण हैं, जिसके कारण लोग सीधे बैंक में ही खाता खुलवाना पसंद करते हैं। सरकार का उद्देश्य ये था कि ग्राहक सेवा केन्द्र पर लोगों की ज्यादा अच्छी सर्विस मिलेगी, लेकिन स्थिति बिल्कुल इसके उलट है ग्राहक सेवा केन्द्र की सर्विस बहुत ज्यादा बेकार होती जा रही है, जिस कारण लोग ग्राहक सेवा केन्द्र पर खाते खुलवाने से बच रहे हैं।
  3. एक ही जगह कई सारे ग्राहक सेवा केन्द्र हो जाने के कारण ग्राहक बंट रहे हैं और ग्राहक सेवा केन्द्र पर अच्छी तादाद में खाते नही खुल रहे हैं।

ग्राहक सेवा केन्द्र पर कैसे ज्यादा से ज्यादा खाते खोलें


अगर आप भी इन सब समस्या से परेशान हैं तो आप कुछ तरीके अपना सकते हैं जिससे आपके ग्राहक सेवा केंन्द्र पर ज्यादा खाते खुलेंगे और आप अच्छी इनकम कर सकेंगे।

नये ग्राहकों को टारगेट करें

यह सच है कि ज्यादा लोग खाते खुलवा चुके हैं, अब वो दोबारा अपना खाता नही खुलवाऐंगे। इसलिये नये ग्राहकों को टारगेट करें, अब आप सोच रहे होंगे कि नये ग्राहक कहां से आऐंगे। तो जान लीजिये अभी भी बहुत से लोग बचे हैं जिन्होने अपना खाता नही खुलवाया है। जैसे ज्यादार 15 से 18 साल के किशोर, ग्रहणी, गरीब तबके के लोग आदि।

स्कूल के छात्र स्कॉलरशिप के लिये खाते खुलवाते हैं बैंक खाते मुश्किल से ही खोलती हैं। उन बच्चों के खाते आप खोल सकते हो। इसके लिये आप स्कूल के प्रधानाचार्य से बात कर सकते हो और स्कूल मे ही जाकर बच्चें के खाते खोल सकते हो। बच्चों के लिये इससे अच्छी बात क्या होगी कि बिना बैंक के चक्कर काटे ही उनका आसानी से खाता खुल रहा है।

अपने क्षेत्र में कैम्पेन शुरू करें, आप लोगों को बता सकते हैं कि जिनके खाते अभी तक नही खुलें हैं वो जनधन योजना में अपना खाता खुलवा सकते हैं। आपको रोजाना कुछ लोग ​मिल जाऐंगे जिनके खाते नही खुले होंगे।

ग्राहकों से अपने परिजनों व मित्रों का खाता खुलाने के लिये आग्रह करें

आपके पास जो भी ग्राहक हैं आप उनसे आग्रह कर सकते हैं कि वे अपने ​परिजनों और मित्रों का भी खाता वहां खुलवा सकते हैं। लेकिन इससे पहले आपको अपनी सर्विस बेहतर करनी होगी। अगर आपकी सर्विस अच्छी नही होगी तो कोई भी अपने परिचितों को खाता आपके पास नही खुलवाऐंगा। वहीं अगर आपके पास कोई ग्राहक खाता खुलाने आता है तो उससे आग्रह करिये कि वो अपने परिवार के सदस्यों का भी खाता आपके पास खुलवाऐं बदले में आप उसे बेहतर सर्विस देने का वादा करिये या कुछ स्पेशल दीजिये, आप उन्हे कुछ स्पेशल ट्री दे सकते हैं जैसे सुरक्षा बीमा योजना की प्रीमियम फ्री दे सकते हैं, ये केवल 12 रूपये का होता है। अपने दोस्तों को बोलिये वो अपने खाते खुलवाऐं साथ ही अपने कुछ और लोगों के भी खाते खुलवाऐंगे।

4 thoughts on “बैंक ग्राहक सेवा केन्द्र पर कैसे खुलवाऐं ज्यादा से ज्यादा खाते”

  1. CSP
    CSP ID गाराहक सेवा केन्द्र लेना चाहते हैं केदली पटी थाना नवहट्टा जिला सहरसा बिहार जो कि मेरा मोबाइल नंबर है कि 7562091476 आपके हाथ में है जो कि मेरे पर किरपा होगा अतः निवेदन है कि आप का सदा आभारी रहूंगा आपका प्यरी राकेश कुमार

    Reply

Leave a Comment